प्रदूषण पर SC की राज्य सरकारों को फटकार- मजाक बना रखा है, आरोप मढ़ने के बजाए करें काम

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी दिल्ली में फैले प्रदूषण के मसले पर राज्य सरकारों (पंजाब और हरियाणा) को फटकार लगाते हुए पराली जलाने पर एक्शन लेने की बात कही है। कोर्ट ने कहा कि केन्द्र के हलफनामे के अनुसार पराली जलाने के मामले में पंजाब में सात प्रतिशत वृद्धि हुई है जबकि हरियाणा में इसमें 17 प्रतिशत की कमी आई है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पराली जलाने को गंभीरता से लेते हुए कहा कि हर साल ऐसे नहीं चल सकता। कोर्ट ने फटकार लगाते हुए दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण की स्थिति पर कहा कि क्या हम इस वातावरण में जी सकते हैं? हम इस तरह नहीं जी सकते। कोर्ट ने कहा कि अब अपने घरों में भी कोई सुरक्षित नहीं है, यह अत्याचार है। कोर्ट ने दिल्ली और केंद्र सरकार को लताड़ लगाते हुए कहा कि एक-दूसरे पर आरोप मढ़ने की बजाए इस समस्या का हल मिलकर निकाले। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप लोगों ने इस गंभीर मामले को मजाक बना रखा है।

सोमवार को दिल्ली में फैले प्रदूषण पर टिप्पणी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हर साल दिल्ली चोक हो जाती है और हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं। लोगों को जीने का अधिकार है, एक पराली जलाता है और दूसरे के जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है। ‘दिल्ली की आबोहवा साल दर साल और दमघोंटू होती जा रही है और हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं। हर साल यह हो रहा है और 10-15 दिनों से लगातार ऐसा हो रहा है। कोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए कहा कि इसे रोक पाने में नाकाम अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित होनी चाहिए। कोर्ट ने तंज कसते हुए कहा कि क्या पंजाब/ हरियाणा में प्रशासन बचा है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि राज्य सरकारें हर चीज का मजाक बना रही हैं। हम ऊपर से लेकर नीचे तक सब की जिम्मेदारी तय करेंगे।

दिल्ली में AQI लगातार खतरनाक स्तर पर
बता दें कि दिवाली के बाद से दिल्ली में वायुगुणवत्ता सूचकांक लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। आज यानी सोमवार को दिल्ली का वायुगुणवत्ता सूचकांक 900 के पार पहुंचा हुआ है। सुबह 7 बजे दिल्ली में प्रदूषण इंडेक्स 708 दर्ज किया गया है। दिल्ली के लोधी रोड एरिया (Lodhi road area) में यह इंडेक्स 500 के पास था। इसके अलावा  दिल्ली प्रदूषण का स्तर बढ़ कर आज खतरनाक स्तर पर पहुंच गया  है। सुबह 7 बजे दिल्ली में प्रदूषण इंडेक्स 708 दर्ज किया गया है। दिल्ली के लोधी रोड एरिया में यह इंडेक्स 500 के पास था। वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूंचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर 62 में 751 तो वहीं वसुंधरा में 696 दर्ज किया गया है।

ट्रैक्टर ट्राली से टकराई बाइक, दो लोगों की मौत, एक गंभीर घायल     |     मुख्यमंत्री चौहान ने दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एन.सी.सी. कैडेट्स को किया सम्मानित     |     नेशनल हाईवे से हिदायत देकर हटवाया अतिक्रमण     |     20 लीटर नाजायज कच्ची शराब व एक चाकू के साथ तीन गिरफ्तार     |     जिले में 25 जनवरी को मनाया जाएगा 13वां ’राष्ट्रीय मतदाता दिवस’-जिलाधिकारी     |     केरल की फुटबाल टीम ने 20 गोल कर बनाया इतिहास, दमन-दीव को हराया     |     श्रावस्ती में महसूस क‍िए गए भूकंप के झटके     |     मुख्यमंत्री चौहान ने निजी वेबसाइट का किया शुभारंभ     |     अडानी समूह मामले में कांग्रेस का कामकाज स्थगित करने का नोटिस        |     37 परिवारों को मकान निर्माण के लिए मिले 44 लाख…. बाढ़ में कट गए थे रामनगरा गांव के 37 परिवारों के घर, 44 लाख कृषकों को 21. 84 करोड़ का अनुदान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088