महाराष्ट्रः कुर्सी की खींचतान के बीच बारिश प्रभावित इलाकों के दौरे पर निकले फडणवीस-उद्धव

मुंबई/अकोला: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य में उन क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं, जहां बेमौसम बारिश के कारण फसल नष्ट हुई है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया कि फडणवीस ने रविवार को अकोला में किसानों से मुलाकात की और नष्ट फसलों का मुआयना किया। वहीं, शिवसेना की ओर से जारी बयान के अनुसार ठाकरे रविवार को औरंगाबाद जिले में पहुंचे जहां कन्नड़ और वैजापुर तालुका में फसलों को काफी नुकसान हुआ है। फडणवीस ने आज सुबह अकोला के महेशपुर,लखनवाड़ा, कपाशी और चिखलगांव का दौरा किया तथा उन किसानों के साथ चर्चा की जिनकी फसल को नुकसान पहुंचा है।

फडणवीस ने जिला अधिकारी कार्यालय को निर्देश दिया है कि वे छह नवंबर तक फसलों को हुए नुकसान के सर्वेक्षण का काम पूरा करें और हर जिले में किसानों को राहत प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन जरूर बनाई जाए। स्थानीय अधिकारियों ने दौरे के दौरान कहा कि जिले में करीब तीन लाख हेक्टेयर के अनुमानित इलाके में कपास, सोयाबीन और ज्वार की फसल को नुकसान पहुंचा है। राज्य सरकार ने शनिवार को बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए विशेष प्रावधान के तहत 10,000 करोड़ रुपए मंजूर किए थे।

फडणवीस ने शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक के बाद कहा था कि 325 तालुकाओं में 54.22 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में ज्वार, धान, कपास, मक्का, अरहर और सोयाबीन जैसी फसलों को नुकसान हुआ है। अरब सागर में चक्रवात के कारण राज्य को बेमौसम बारिश का सामना करना पड़ा था। राज्य के परिवहन मंत्री दिवाकर राओते ने शनिवार को अकोला जिले में फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए खेतों का मुआयना किया था। विपक्षी कांग्रेस ने किसानों को राहत के लिए दस हजार करोड़ रुपए के पैकेज को महज दिखावा बताया है।

 नौकरी का झांसा देकर स्वामी प्रसाद मौर्य का निजी सचिव बन ठगी करने वाले गिरोह का छठा सदस्य गिरफ्तार     |     कुछ लोग राम को काल्पनिक मानते थे, अब अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है: सीएम योगी     |      महिला मित्र के साथ रह रहा सॉफ्टवेयर इंजीनियर 20वीं मंजिल से कूदा, हुई मौत      |     विजय की फिल्म ‘थलपति 67’ में संजय दत्त की धमाकेदार एंट्री…     |     वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम, लौकी का जूस पीने के अनोखे फायदे     |     पठान की सफलता पर खुश हुए संजू बाबा, शाहरुख खान को दी बधाई     |     फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का  गाना  ‘तेरे प्यार में’ हुआ रिलीज     |     कराची में अहमदी समुदाय की मस्जिद में उपद्रवियों ने की तोड़फोड़     |     प्राइज मनी के लिए आपस में भिड़े घरवाले, टीम बी ने जीता टास्क का पहला राउंड     |     मायावती ने अखिलेश को याद दिलाया ‘गेस्ट हाउस कांड’, बोलीं- उपेक्षित वर्गों को ‘शूद्र’ कहकर इनका अपमान न करे समाजवादी पार्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088