Chhath Puja: प्रात:कालीन अर्घ्‍य के साथ छठ महापर्व संपन्‍न, घाटों से घरों को लौटे श्रद्धालु

पटना। लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ रविवार को प्रात:कालीन अर्घ्‍य के साथ संपन्‍न हो गया। इसके पहले शनिवार को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया तो गुरुवार को नहाय-खाय व शुक्रवार को खरना की पूजा हुई। यहां तस्‍वीरों में देखें बिहार में छठ का अंतिम दिन…

– किसी मनौती के पूरा होने पर छठ घाटों पर दंड प्रणाम करते हुए जाने की परंपरा रही है। कटिहार के आजमनगर में ऐसे ही दो व्रती दंड देते  छठ घाट पर जाती देखी गईं।

– राजनेताओं व जनप्रतिनिधियों ने जगह-जगह की पूजा। बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने समस्‍तीपुर के दलसिंहसराय में भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने मधुबनी स्थित अपने गांव अररिया संग्राम में अर्घ्य दिया। अरारिया नहर घाट पर अर्घ्य के सांसद प्रदीप सिंह पहुंचे तो बोचहां की विधायक ने मुजफ्फरपुर में अपने मकान की छत पर बने घाट पर भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

– पटना सहित राज्‍य में जगह-जगह अर्घ्‍य जारी। घाटों पर उमड़ रहा जन-सैलाब।

– जगह-जगह भगवान भास्‍कर की प्रतिमाएं भी स्‍थापित की गईं हैं। समस्‍तीपुर के शहपुर पटोरी में वाया नदी के अंदर स्थापित ऐसी ही सूर्य देव की सात घोड़ों वाली प्रतिमा नजरें खींच रही थी।

– मोतिहारी के अटल उद्यान घाट पर प्रात:कालीन अर्घ्य के दौरान आकर्षण का केंद्र बने सरोवर में भ्रमण करते हंस।

– मुजफ्फरपुर के बेला में पूजा के साथ देशभक्ति का नजारा। घाट पर भारत का नक्शा बना व्रतियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

– छठ को लेकर उत्‍साह चरम पर रहा। हर जगह  गूंज रहे छठ के पारंपरिक गीत। मुजफ्फरपुर के आरडीएस कालेज घाट सहित जगह-जगह पारंपरिक वाद्यों का भी वादन किया गया।

– मधुबनी के कमला घाट से लेकर जमुई के हनुमान घाट तक हर जगह जले दीप। हर जगह व्रत काे लेकर श्रद्धा व उत्‍साह।

– छठ घाटों की ओर मुड़े दिखे सभी रास्‍ते। सड़काें पर दिखा जन-सैलाब। ट्रैफिक नियंत्रण व सुरक्षा व्‍यवस्‍था को ले जगह-जगह पुलिस तैनात रही।

– बांका के मंदार स्थित पापहरणी तालाब पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

– सूर्योदय के पहले पटना के विभिन्‍न घाटों पर भगवान भास्‍कर का इंतजार करते दिखे व्रती। मोतिहारी के बेलीसराय घाट से लेकर भागलपुर के बूढ़ानाथ घाट तक सभी जगह लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता।

– सुबह के अर्घ्‍य के लिए व्रतियों व स्‍वजनों का घाटों पर आना चार बजे के पहले ही शुरू हो गया था। कुछ व्रतियों ने सायंकालीन अर्घ्‍य के बाद घाटों पर ही रात गुजारी।

घाटों पर सुरक्षा के इंतजाम

प्रात:कालीन अर्घ्‍य के लिए छठ व्रतियों की जुटान विभिन्‍न नदी-तालाबों किनारे बनाए गए घाटों पर अहले सुबह से ही शुरू हो गई थी। घाटों पर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। असुरक्षित और खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग की गई थी, साथ ही गोताखोरों की भी तैनाती की गई थी।

सड़कों से घाटों तक की सफाई, भव्‍य सजावट

पूजा समितियों ने घाटों को भव्‍य तरीकेे सजाया था। पटना सहित राज्‍य के हर इलाके में सड़कों से लेकर घाटों तक सफाई की गई। बदलती जीवन शैली में अब श्रद्धालु घरों में भी कैंपस में या छत पर छठ व्रत करने लगे हैं। इसके लिए छोटे-छोटे अस्‍थाई तालाब बनाए गए।

सीएम नीतीश ने किया गंगा घाटों का निरीक्षण

इसके पहले शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्‍टीमर से पटना के गंगा घाटों का निरीक्षण किया। उनके साथ राज्‍सपाल फागू सिंह चौहान भी थे। निरीक्षण के दौरान राज्‍यपाल व मुख्‍यमंत्री ने घाट पहुंचकर शुभकामनाएं दी।

इसके पहले उन्‍होंने अपने सरकारी आवास पर स्‍वजनों द्वारा किए जा रहे छठ पूजा में सायंकालीन अर्घ्‍य दिया।

ट्रैक्टर ट्राली से टकराई बाइक, दो लोगों की मौत, एक गंभीर घायल     |     मुख्यमंत्री चौहान ने दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एन.सी.सी. कैडेट्स को किया सम्मानित     |     नेशनल हाईवे से हिदायत देकर हटवाया अतिक्रमण     |     20 लीटर नाजायज कच्ची शराब व एक चाकू के साथ तीन गिरफ्तार     |     जिले में 25 जनवरी को मनाया जाएगा 13वां ’राष्ट्रीय मतदाता दिवस’-जिलाधिकारी     |     केरल की फुटबाल टीम ने 20 गोल कर बनाया इतिहास, दमन-दीव को हराया     |     श्रावस्ती में महसूस क‍िए गए भूकंप के झटके     |     मुख्यमंत्री चौहान ने निजी वेबसाइट का किया शुभारंभ     |     अडानी समूह मामले में कांग्रेस का कामकाज स्थगित करने का नोटिस        |     37 परिवारों को मकान निर्माण के लिए मिले 44 लाख…. बाढ़ में कट गए थे रामनगरा गांव के 37 परिवारों के घर, 44 लाख कृषकों को 21. 84 करोड़ का अनुदान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088