बगदादी और कर्दाश के मारे जाने बाद आतंकी संगठन IS के नए मुखिया का ऐलान

बेरूतः सीरिया में मारे गए अबू बक्र बगदादी और अब्‍दुल्‍ला कर्दाश के मारे जाने के बाद दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन ने नए उत्‍तराधिकारी का एलान किया है। इस्‍लामिक स्‍टेट (IS)ने यह घोषणा की है और उसने बगदादी और उसके प्रवक्‍ता के मारे जाने की पुष्टि की है।

इस्‍लामिक स्‍टेट ने नए उत्‍तराधिकारी के रूप में अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी के नाम की घोषणा की है। आईएस के नए प्रवक्ता अबू हमजा अल कुरैशी ने गुरुवार को समूह के मीडिया शाखा द्वारा वितरित एक ऑडियो बयान में यह घोषणा की। अमेरिकी सेना ने 20 अक्‍टूबर को IS के मुखिया बगदादी को एक सुंरग में घेर लिया था, जिसके बाद उसने खुद को और तीन बच्‍चों को बम विस्‍फोट में उड़ा लिया। इसमें उसकी दो बी‍ब‍ियां भी मारी गईं। बाद में इसकी पुष्टि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की।

बगदादी मारे जाने के बाद के नए उत्तराधिकारी के रूप में अब्दुल्ला कर्दाश उर्फ हाजी अब्‍दुल्‍ला अल अफरी का नाम सामने आया था। अब्दुल्ला कर्दाश को IS में प्रोफेसर के नाम से भी जाना जाता है। वो पहले से ही आईएस के तमाम तरह के कामों पर नजर रखता था और उसे कुछ फैसलों का अधिकार भी हासिल था। बगदादी कई बीमारियों से ग्रसित था, ऐसे में अब्‍दुल्‍ला कर्दाश  ही इन दिनों आतंकी संगठन की देखरेख करता था।

एक रिपोर्ट के अनुसार कि कर्दाश पूर्व इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन के लिए सेना में काम करता था। अब बगदादी किसी भी ऑपरेशन में हिस्सा नहीं लेता था बल्कि आदेश देता था और कर्दाश ही आतंकी मनसूबों को अंजाम देता था। अगस्त में एक हवाई हमले में घायल होने के बाद उसने कमान कर्दाश  को सौंप दी थी। बाद में इसके भी मारे जाने की घोषणा डोनाल्‍ड ट्रंप ने की। अमेरिकी सेना के हमलों में बगदादी के ज्‍यादातर प्रमुख सिपहसलार मारे जा चुके हैं। इनमें इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता अबू अल हसन अल मुहाजिर, अबू उमर अल शिशनी, अबू मुस्लिम अल तुर्कमानी, अबू अली अल-अनबारी, अबू सैयाफ और संगठन के प्रवक्ता अबू मोहम्मद अल अदनानी भी शामिल हैं।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088