गिरीश चंद्र मुर्मू बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, सत्यपाल मलिक भेजे गए गोवा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का तबादला कर गोवा का राज्यपाल बनाया गया है। वहीं, जीसी मूर्मू को जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल बनाया गया है। लद्दाख के उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर होंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी गई। इसके अलावा, पीएस श्रीधरन पिल्लई को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। बता दें कि 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेश (जम्मू-कश्मीर) और लद्धाख में बदल जाएगा।
PunjabKesari
बता दें कि जम्मू कश्मीर के बनाए गए नए उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इसके पहले इन्होंने वित्तीय सेवाएं और राजस्व विभाग में काम कर चुके हैं। वह योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में माहिर हैं। उनके सामने चुनौती यह थी कि प्रधानमंत्री की पसंदीदा योजनाओं को भी पूरी तरह आगे बढ़ाया जाए और खर्चों पर भी अंकुश रहे।

लद्दाख के नए उप- राज्यपाल राधाकृष्ण माथुर 1977 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के त्रिपुरा कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। राधाकृष्ण माथुर नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में सेवानिवृत्त हुए। राधाकृष्ण माथुर भारत के केंद्रीय रक्षा सचिव, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव और त्रिपुरा के मुख्य सचिव रह चुके हैं। माथुर कपड़ा मंत्रालय में विकास आयुक्त और केंद्र सरकार में कपड़ा मंत्रालय में मुख्य प्रवर्तन अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किए जाने के दो महीने से अधिक समय बाद नए उप-राज्यपालों की नियुक्ति हुई है। केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ये एक बड़ा बदलाव है।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088