भारत के लिए क्यों अहम है PM मोदी की सऊदी अरब की यात्रा, जानें

नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सालाना निवेश मंच की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब जाएंगे। फरवरी में सऊदी अरब के वलीअहद (उत्तराधिकारी) मोहम्मद बिन सलमान भारत आए थे। मोदी 29 से 31 अक्टूबर के बीच आयोजित होने वाले ‘फ्यूचर इंवेस्टमेंट इनिशिएटिव’ (एफआईआई) के तीसरे संस्करण में शिरकत करेंगे। सऊदी अरब के रियाद शहर में होने जा रहे तीसरे फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें सऊदी के नीति निर्माताओं और दुनियाभर के व्यापारिक प्रतिनिधियों का आमना सामना होता है।

पीएम मोदी का ये दौरा भारत के लिए है महत्वपूर्ण 
कश्मीर को वैश्विक मुद्दा बनाने की पाकिस्तान की कोशिश के बाद और देश में आर्थिक मंदी के बीच पीएम मोदी की ये यात्रा बहुत महत्व रखता है। सऊदी अरब की अपनी दूसरी यात्रा पर पीएम मोदी ग्लोबल मीट में देश में निवेश और आर्थिक विकास को बढ़ाने के अबसर तलाशेंगे। इसके साथ ही कश्मीर मुद्दे पर मुश्लिम देशों में अहम सऊदी अरब का सार्वजनिक समर्थन हासिल करने का प्रयास करेंगे।

दुनिया भर के कई व्यपारिक प्रतिनिधि होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में सऊदी के निती निर्माता और दुनिया भर के व्यपारिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का थीम व्हाट इज नेक्स्ट फॉर ग्लोबल बिजनेस रखा गया है इस आयोजन से सऊदी में दुनिया भर से निवेश की संभावनाए बढ़ती है। वहीं भारत भी मंदी से गुजर रहा है ऐसे में ये कार्यक्रम भारत के लिए महत्वपूर्ण है।

2016 में सऊदी ने पीएम मोदी को दिया सर्वोच्च सम्मान 
बता दें कि 2016 में सऊदी ने पीएम मोदी को देश का सर्वोच्च सम्मान दिया था। जिससे दोनों देशों के द्वीपक्षीय संबंधों में नजदिकी आने का संकेत मिला था। इसी कारण सऊदी अरब ने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान की मुस्लिम देशों को एकजुट करने की मुहिम से खुद को अलग कर लिया था।

 नौकरी का झांसा देकर स्वामी प्रसाद मौर्य का निजी सचिव बन ठगी करने वाले गिरोह का छठा सदस्य गिरफ्तार     |     कुछ लोग राम को काल्पनिक मानते थे, अब अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है: सीएम योगी     |      महिला मित्र के साथ रह रहा सॉफ्टवेयर इंजीनियर 20वीं मंजिल से कूदा, हुई मौत      |     विजय की फिल्म ‘थलपति 67’ में संजय दत्त की धमाकेदार एंट्री…     |     वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम, लौकी का जूस पीने के अनोखे फायदे     |     पठान की सफलता पर खुश हुए संजू बाबा, शाहरुख खान को दी बधाई     |     फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का  गाना  ‘तेरे प्यार में’ हुआ रिलीज     |     कराची में अहमदी समुदाय की मस्जिद में उपद्रवियों ने की तोड़फोड़     |     प्राइज मनी के लिए आपस में भिड़े घरवाले, टीम बी ने जीता टास्क का पहला राउंड     |     मायावती ने अखिलेश को याद दिलाया ‘गेस्ट हाउस कांड’, बोलीं- उपेक्षित वर्गों को ‘शूद्र’ कहकर इनका अपमान न करे समाजवादी पार्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088