देश के सबसे बड़े NTPC विंध्याचल में जिप्सम का उत्पादन शुरू, पर्यावरण संरक्षण पर फोकस

सिंगरौली: देश के सबसे बड़े थर्मल पावर प्लांट NTPC विंध्याचल ने जिप्सम का उत्पादन शुरू कर दिया है। ये ऐसा थर्मल पावर प्लांट है जो सल्फर डाईआक्साइड को वायुमंडल में ना छोड़ कर जिप्सम तैयार कर रहा है। वातावरण शुद्धता की ओर एक और पहल विंध्याचल में देश के पहले एफजीडी प्लांट की इकॉनमी में थर्मल पावर प्लांट का राष्ट्र के विशालतम विद्युत संयंत्र होने के नाते एनटीपीसी-विध्यांचल की विशेष भूमिका है। इसकी कुल उत्पादन क्षमता 4760 मेगावाट है, जिसके लिए प्रतिदिन कोयला की खपत 70 हजार प्रति टन है। एनटीपीसी-विंध्याचलशुरू से ही पर्यावरण के लिए सजग रही है।

CPC के जरिये ऑनलाइन निगरानी प्रणाली की व्यवस्था के बाद स्टेज-V की 500 मेगावाट की यूनिट के लिए मार्च 2017 में विशेष रूप से स्थापित एफजीडी यानि फ्लू गैस डीसल्फराइजेसन संयंत्र लगाया गया है। इसके साथ दक्षता और स्वच्छ तकनीक को अपग्रेड किया गया है। इस एफजीडी प्लांट से सौ फीसदी सल्फर का शुद्धिकरण किया जा रहा है। इस सयंत्र के माध्यम से फ्लू गैस का शुद्धिकरण कर जिप्सम तैयार किया जाता है, जिससे संयंत्र परिक्षेत्र और आस-पास के वातावरण को संरक्षित एवं संतुलित करने में मदद मिलती है औ आस-पास के लोगों का स्वास्थ्य भी अनुकूल रहता है।

गौरतलब है कि ये संयंत्र देश का पहला 100% क्षमता का एफजीडी संयंत्र है, जिसे स्थापित करने में 210 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस एफ़जीडी प्लांट की दक्षता को देखकर और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कड़े मानदंडों को मद्देनजर रखते हुए एनटीपीसी विंध्याचल स्टेज-1 स्टेज से IV के सभी यूनिट के लिए भी एफजीडी प्लांट स्थापित कर रही है, जिसका काम दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।

इंफाल में सनी लियोनी के फैशन शो के पास ग्रेनेड ब्लास्ट     |     क्या आपको पता है बेलपत्र के पत्तों के फायदे, साथ में हो तुलसी के पत्तों का कॉम्बिनेशन फिर देखें कमाल     |     कोठीभार पुलिस ने पीड़ित महिला के शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी के गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम को किया रवाना     |     समग्र विकास व बदलाव लाने का बजट- गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं के लिए कल्याणकारी     |     ग्राम सभा करमहा में श्री श्री 108 रुद्र महायज्ञ में सदर विधायक ने किया रामलीला मंच का उदघाटन     |     25 हजार का इनामिया गैंगेस्टर का वांछित अभियुक्त गिरफ्तार     |     केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में की पूजा-अर्चना     |      नौकरी का झांसा देकर स्वामी प्रसाद मौर्य का निजी सचिव बन ठगी करने वाले गिरोह का छठा सदस्य गिरफ्तार     |     कुछ लोग राम को काल्पनिक मानते थे, अब अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है: सीएम योगी     |      महिला मित्र के साथ रह रहा सॉफ्टवेयर इंजीनियर 20वीं मंजिल से कूदा, हुई मौत      |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088