Johnson & Johnson ने वापस मंगाए बेबी पाउडर, जांच नमूने में मिला कैंसर कारक तत्व एस्बेस्टस

न्यूयॉर्क। Johnson & Johnson ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिकी में लगभग 33 हजार बेबी पाउडर के बोतलों को वापस मंगाया है। अमेरिका की स्वास्थ्य नियामकों ने इन ऑनलाइन खरीदी गई बोतलों से लिए गए नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है।

इस घटना के सामने आने के बाद एस्बेस्टस की मात्रा पाए जाने पर कंपनी ने अपने प्रतिष्ठित बेबी पाउडर को वापस मंगा लिया है।  पहली बार अमेरिकी नियामकों ने प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है। एस्बेस्टस एक ज्ञात कार्सिनोजेन है जिसे घातक मेसोथेलियोमा से जोड़ा गया है। इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है।

यह कदम 130 साल से अधिक पुराने अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा कंपनी Johnson & Johnson के लिए सबसे बड़ा झटका है, जिसमें बेबी पाउडर, ओपिओइड, मेडिकल डिवाइस और एंटीसाइकोटिक रिस्परडल सहित कई तरह के उत्पादों पर हजारों मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।

एक ज्यूरी ने पिछले सप्ताह कंपनी को एक मामले में $ 8 बिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि Johnson & Johnson ने रिस्पेराल्ड के जोखिमों को कम कर दिया है।Johnson & Johnson का सामना जॉनसन के बेबी पाउडर सहित इसके टैल्क उत्पादों पर दावा करने वाले उपभोक्ताओं के 15,000 से अधिक मुकदमों से हुआ, जिससे उन्हें कैंसर हुआ।

कंपनी के चिकित्सा सुरक्षा संगठन में महिला स्वास्थ्य के प्रमुख डॉ सुसान निकोलसन ने शुक्रवार को संवाददाताओं के साथ एक सम्मेलन में बेबी पाउडर के अंदर एस्बेस्टस को बेहद असामान्य कहा। शुक्रवार को स्वैच्छिक रिकॉल जॉनसन के बेबी पाउडर के एक बहुत तक सीमित है और 2018 में संयुक्त राज्य में भेज दिया गया है, कंपनी ने कहा। जे एंड जे ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा हाल ही में एक महीने पहले किए गए परीक्षण में उनकी ताल में कोई अभ्रक नहीं पाया गया।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088