Death Anniversary: वॉचमैन की इस गलती ने किशोर कुमार की जिंदगी से छीन ली थी सबसे बड़ी खुशी, और फिर…

हिन्दी सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक कई महान संगीतकार मौजूद हैं। जिन्होंने अपनी सुरीली आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों का दिल जीत उन्हें अपना दीवाना बनाया। उन्हीं में से एक थे किशोर कुमार। बता दें कि, आज किशोर कुमार की डेथ एनिवर्सरी है। तो आइए आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातों के बारे में खास।

वॉचमैन ने कर डाली थी बड़ी गलती…

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था। बॉलीवुड में कई सिंगर्स आए और गए लेकिन किशोर कुमार की आवाज का जादू आज भी बरकरार है। राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्म आनंद तो आपको याद ही होगी, लेकिन इस फिल्म में दरअसल राजेश खन्ना नहीं बल्कि किशोर कुमार को कास्ट किया जाना था लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि ये फिल्म किशोर कुमार के हाथ से निकलकर राजेश खन्ना के दामन में आ गिरी। दरअसल राजेश खन्ना की फिल्म आनंद के लिए डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद किशोर कुमार ही थे अगर एक गलतफहमी न हुई होती।

दरअसल हुआ कुछ यूं कि किशोर कुमार का किसी बंगाली डायरेक्टर के साथ झगड़ा हो गया था उस समय किशोर कुमार की गिनती टॉप के सिंगर में होती थी। तो इसलिए किशोर कुमार ने अपने वॉचमैन से कहा कि, अगर कोई बंगाली उनके घर आए तो उससे बिना बात किए ही भगा देना। उसी दिन ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म आनंद का ऑफर लेकर किशोर कुमार से मिलने पहुंचे।

किशोर कुमार के कारण बदल गई थी राजेश खन्ना की किस्मत…

फिर क्या था, किशोर कुमार के गार्ड ने उन्हें भला-बुरा कहकर भगा दिया। इस बात से ऋषिकेश मुखर्जी बेहद नाराज हुए और उन्होंने किशोर कुमार को अपनी फिल्म में लेने का विचार ही छोड़ दिया और बाद में इस फिल्म में राजेश खन्ना को साइन कर लिया गया। फिल्म सुपरहिट हुई, इस फिल्म को बेस्ट फिल्म का फिल्मफेयर मिला साथ ही राजेश खन्ना बेस्ट एक्टर चुने गए।

बाद में जब ये बात किशोर कुमार के कानों तक पहुंची तो उन्होंने गार्ड को नौकरी से निकाल दिया, लेकिन ऋषिकेश मुखर्जी के गुस्से का पारा तो अब भी हाई था। उन्होंने बाद में अपनी किसी भी फिल्म में किशोर कुमार को कास्ट नहीं किया। इस फिल्म में राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन के साथ नजर आए थे। राजेश खन्ना उस वक्त इंडस्ट्री में सफलता की गारंटी माने जाते थे। भले ही किशोर कुमार इस फिल्म का हिस्सा नही रहे हो, लेकिन उन्होंने जिंदगी एक सफर है सुहाना’, ‘एक लड़की भीगी भागी सी’, ‘मेरे महबूब कयामत होगी’ जैसे शानदार गानों को अपनी आवाज देकर लाखों-करोड़ों लोगों के दिलो पर राज किया। बता दें कि, 13 अक्टूबर 1987 में इस महान संगीतकार अभिनेता ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। भले ही आज वो इस दुनिया में नही है, लेकिन उनका संगीत फैंस के दिलो में हमेशा जिंदा रहेगा।

इंफाल में सनी लियोनी के फैशन शो के पास ग्रेनेड ब्लास्ट     |     क्या आपको पता है बेलपत्र के पत्तों के फायदे, साथ में हो तुलसी के पत्तों का कॉम्बिनेशन फिर देखें कमाल     |     कोठीभार पुलिस ने पीड़ित महिला के शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी के गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम को किया रवाना     |     समग्र विकास व बदलाव लाने का बजट- गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं के लिए कल्याणकारी     |     ग्राम सभा करमहा में श्री श्री 108 रुद्र महायज्ञ में सदर विधायक ने किया रामलीला मंच का उदघाटन     |     25 हजार का इनामिया गैंगेस्टर का वांछित अभियुक्त गिरफ्तार     |     केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में की पूजा-अर्चना     |      नौकरी का झांसा देकर स्वामी प्रसाद मौर्य का निजी सचिव बन ठगी करने वाले गिरोह का छठा सदस्य गिरफ्तार     |     कुछ लोग राम को काल्पनिक मानते थे, अब अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है: सीएम योगी     |      महिला मित्र के साथ रह रहा सॉफ्टवेयर इंजीनियर 20वीं मंजिल से कूदा, हुई मौत      |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088