बाढ़ की वजह अनियोजित विकास, स्मार्ट सिटी से दूर होगी समस्या : जावड़ेकर

नई दिल्लीः पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देश के कई हिस्सों में बाढ़ के कहर की वजह अनियोजित शहरीकरण है, न कि जलवायु परिवर्तन और ये ‘‘मुद्दा विरासत’’ में मिला है, जिसे सरकार अपने स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के जरिए ठीक कर रही है। जावड़ेकर ने यहां पीटीआई मुख्यालय में समाचार एजेंसी के पत्रकारों से कहा कि शहर बेहतर ढंग से नियोजित होने चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मंत्री ने कहा, ‘‘यह कहना विज्ञान नहीं है कि ये (बाढ़) जलवायु परिवर्तन के चलते हुआ। बल्कि सच ये है कि देश में अनियोजित ढंग से विकास हुआ है। हमने समुचित निकास प्रणाली सुनिश्चित करते हुए चंड़ीगढ़, फिर गांधीनगर की योजना बनाई। दूसरे शहरों में ऐसा नहीं हुआ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अनियोजित विकास से चिंताएं बढ़ रही हैं, इसलिए शहरी नियोजन बेहद महत्वपूर्ण है।’’

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस मानसून सत्र के दौरान बारिश और बाढ़ में करीब 1900 लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी और 46 लोग लापता हैं और जिससे 22 राज्यों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। जावड़ेकर ने कहा कि चंड़ीगढ़ में भवन बनाते समय जो नियम लागू होते हैं, वही नियम दूसरे शहरों में भी भवन बनाते समय लागू होने चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘ये विरासत से मिली समस्या है। लुटियंस दिल्ली 130 साल पुरानी है। इसके बाद चंड़ीगढ़ बना… चंड़ीगढ़ के बाद दूसरे शहर तैयार हुए। चंड़ीगढ़ को बनाने के लिए जिन नियमों का पालन किया गया, उन्हें दूसरे शहर बनाते समय भी लागू करना चाहिए था।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से हमने वह अवसर खो दिया। महत्वपूर्ण लोगों ने इस पर ध्यान नहीं दिया।’’ उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अब अपने स्मार्ट सिटी कार्यक्रम और विकास के अन्य उपायों जरिए अनियोजित विकास की समस्या का समाधान कर रही है।

जावड़ेकर ने हाल में आए जलवायु परिवर्तन रिपोर्ट पर अंतर सरकारी पैनल के नतीजों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि समुद्र का जलस्तर बढ़ने के चलते 2100 तक भारत के मुंबई जैसे शहर और अंडमान-निकोबार जैसे द्वीप क्रमिक रूप से निर्जन हो जाएंगे।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088