चंद्रयान-2 : इसरो ने तमिलनाडु के 2 गांवों की मिट्टी से बनाई थी चांद की धरती, बचाए 25 करोड़

नई दिल्ली : भारत के चंद्रयान-2 का सफर तमिलनाडु के 2 गांवों से जुड़ा है। इन गांवों की मिट्टी के इस्तेमाल से ही निश्चित हुआ था कि चंद्रयान-2 की लैंडिंग चांद पर सुरक्षित होगी या नहीं। तमिलनाडु के इन 2 गांवों का नाम है, सीतमपोंडी और कुन्नामलाई। दरअसल इन गांवों में पाई जाने वाली मिट्टी/पत्थर चांद की सतह पर मौजूद मिट्टी/पत्थर से मिलते-जुलते हैं। इस प्रोग्राम के दौरान कोई खर्चा नहीं हुआ। इसके लिए 25 करोड़ रुपए का बजट भी बनाया गया था। चंद्रयान-2 को भेजने से पहले भारतीय अंतरिक्ष एजैंसी (इसरो) ने पहले ही जमीन पर कुछ कड़ी मेहनत की है ताकि इसके चंद्रमा की लैंडिंग चांद पर सुरिक्षत हो सके। आपको बता दें, चंद्रयान-2 तीन हिस्सों से मिलकर बना है, जिसमें पहला-ऑर्बिटर, दूसरा-विक्र म लैंडर और तीसरा-प्रज्ञान रोवर है। वैज्ञानिकों ने चांद के साऊथ पोल के अध्ययन के लिए यहां कि मिट्टी का बेंगलूर की प्रयोगशाला में परीक्षण किया था।  इसरो ने लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को सफलतापूर्वक चांद पर उतारने के लिए आर्टिफिशियल चांद की सतह तैयार की थी। यानी इन गांव की मिट्टी का इस्तेमाल आर्टिफिशियल चांद की सतह बनाने में किया गया था। चांद और धरती की मिट्टी अलग-अलग है। वहीं भूवैज्ञानिकों ने पाया कि तमिलनाडु के इन गांवों की मिट्टी चांद की मिट्टी से मेल खाती है जिसके बाद चांद की नकली सतह बनाने के लिए यहां मिट्टी का इस्तेमाल किया गया।

इसरो के पूर्व निदेशक एम. अन्नादुरई ने बताया कि पृथ्वी की सतह और चंद्रमा की सतह पूरी तरह से अलग है इसलिए हमें एक आर्टिफिशियल चंद्रमा की सतह बनाने और रोवर और लैंडर का परीक्षण करना था। चंद्रमा की सतह क्रेटर, चट्टानों और धूल से ढकी है। इसकी मिट्टी की पृथ्वी की तुलना में अलग बनावट है। अन्नादुराई ने बताया कि लैंडर और रोवर के पहियों का परीक्षण उनकी उड़ान से पहले किया जाना था। उन्होंने कहा कि चांद की रोशनी में डिनर करना सिर्फ इंसानों के लिए होता है लेकिन हमें लैंडर और रोवर का परीक्षण करना था जिसके बाद इसरो ने अपने रोवर के परीक्षण के लिए चंद्रमा जैसा प्रकाश का वातावरण तैयार किया।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088