भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले ये खास बातें जानना बेहद जरूरीनई दिल्ली। गुरुवार से भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इसी मैच के साथ भारत अपने टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की भी शुरुआत करेगा। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का लक्ष्य 2-0 से जीत हासिल कर 17 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे विजय अभियान को जारी रखना होगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने जा रहे सीरीज से पहले जान लीजिए इससे जुड़ी कुछ अहम बातें। दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला एंटीगा में 22 से 26 अगस्त के बीच खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 30 अगस्त से 3 सितंबर के बीच किंग्सटन में होगा। भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज रिकॉर्ड अब तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 23 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है। इसमें वेस्टइंडीज का पलड़ा ही भारी रहा है। कुल 12 सीरीज पर विंडीज टीम ने कब्जा जमाया है जबकि भारत को 9 में जीत मिली है। दो सीरीज का कोई नतीजा नहीं निकला है। शुरुआत में वेस्टइंडीज का रहा दबदबा साल 1948-49 में दोनों देशों के बीच पहली बार टेस्ट सीरीज खेली गई थी। पहली दो सीरीज में सिर्फ 1 मैच ही खेले गए थे लेकिन दबदबा विंडीज का ही रहा। लगातार पांच टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज ने भारत को मात दी और उस दौर को अपना बनाया। भारत को पहली बार 1970-71 अजीत वाडेकर की कप्तानी में जीत का स्वाद चखने का मौका मिला। 5 मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत दर्ज की। पिछले 17 साल से भारत अजेय साल 2002 में आखिरी बार वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी। तब से अब तक दोनों देशों के बीच सात बार सीरीज हुई है और हर बार भारत ने ही बाजी मारी है। लिटिल मास्टर सबसे आगे दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में रन बनाने के मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर सबसे आगे हैं। गावस्कर ने विंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 के बेहतरीन औसत से कुल 2749 रन बनाए हैं। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 13 शतक जमाए हैं। कपिल देव के नाम सबसे ज्यादा विकेट विकेट लेने वाले गेंदबाजी लिस्ट में भी भारत की ही दबदबा देखने को मिलता है। पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हैं। कपिल ने 25 टेस्ट में कुल 89 विकेट चटकाए हैं।

नई दिल्ली। गुरुवार से भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इसी मैच के साथ भारत अपने टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की भी शुरुआत करेगा। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का लक्ष्य 2-0 से जीत हासिल कर 17 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे विजय अभियान को जारी रखना होगा।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने जा रहे सीरीज से पहले जान लीजिए इससे जुड़ी कुछ अहम बातें। दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला एंटीगा में 22 से 26 अगस्त के बीच खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 30 अगस्त से 3 सितंबर के बीच किंग्सटन में होगा।

भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज रिकॉर्ड

अब तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 23 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है। इसमें वेस्टइंडीज का पलड़ा ही भारी रहा है। कुल 12 सीरीज पर विंडीज टीम ने कब्जा जमाया है जबकि भारत को 9 में जीत मिली है। दो सीरीज का कोई नतीजा नहीं निकला है।

शुरुआत में वेस्टइंडीज का रहा दबदबा

साल 1948-49 में दोनों देशों के बीच पहली बार टेस्ट सीरीज खेली गई थी। पहली दो सीरीज में सिर्फ 1 मैच ही खेले गए थे लेकिन दबदबा विंडीज का ही रहा। लगातार पांच टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज ने भारत को मात दी और उस दौर को अपना बनाया। भारत को पहली बार 1970-71 अजीत वाडेकर की कप्तानी में जीत का स्वाद चखने का मौका मिला। 5 मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत दर्ज की।

पिछले 17 साल से भारत अजेय

साल 2002 में आखिरी बार वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी। तब से अब तक दोनों देशों के बीच सात बार सीरीज हुई है और हर बार भारत ने ही बाजी मारी है।

लिटिल मास्टर सबसे आगे

दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में रन बनाने के मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर सबसे आगे हैं। गावस्कर ने विंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 के बेहतरीन औसत से कुल 2749 रन बनाए हैं। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 13 शतक जमाए हैं।

कपिल देव के नाम सबसे ज्यादा विकेट

विकेट लेने वाले गेंदबाजी लिस्ट में भी भारत की ही दबदबा देखने को मिलता है। पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हैं। कपिल ने 25 टेस्ट में कुल 89 विकेट चटकाए हैं।

कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च पास्ट करेगी मिस्र सेना की टुकड़ी, परेड में दिखेगा बहुत कुछ नया     |     भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवशकों को लगा महंगा     |     रिपब्लिक डे पर एयर इंडिया ने फ्लाइट्स टिकट पर दिया ऑफर     |     छिंदवाड़ा में हिंदूवादी संगठनों ने पठान फिल्म के पोस्टर फाड़े     |     कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय के बयान पर रविशंकर प्रसाद का फूटा गुस्सा     |     मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण     |     आप-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच फिर टला मेयर चुनाव, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित     |     मुंबई: देशभक्ति से भरपूर फिल्म है ‘पठान’ फर्स्ट शो के बाद 300 शो बढ़ाए गए, अब तक की सबसे बड़ी रिलीज बनी     |     इंदौर में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर FIR, पठान मूवी के विरोध में मुस्लिम संगठनों पर आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप     |     अब छिंदवाड़ा में पठान का विरोध, राष्ट्रीय हिंदू सेना ने किया पुतला दहन..जमकर की नारेबाजी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088