कर्नाटक बाढ़: प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी

बेंगलुरु: बाढ़ से मची तबाही के बाद कर्नाटक में युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है। बारिश रुकने से प्रभावित इलाकों में पानी का स्तर कम हुआ है। जिससे लापता लोगों की तलाश और फंसे हुए लोगों को निकालने के काम में तेजी आई है। बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण बाधित हुए मार्गों को साफ करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। हालांकि अभी भी कई जलाशयों में पानी का स्तर बढ़ने और वहां से पानी छोड़े जाने के कारण बांधों के आसपास के क्षेत्रों में सावधानी बरती जा रही है।

कर्नाटक के १७ जिलों के ८० ताल्लुक बारिश और बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने रविवार को आकड़े जारी करते हुए बताया कि बाढ़ के कारण ४० लोगों की मौत हुई तो वहीं १४ लोगों लापता है। हालांकि रविवार शाम से अबतक कुल पांच लाख अस्सी हजार से ज्यादा लोगों को प्रभावित इलाकों को निकाला जा चुका है। वहीं ११६८ राहत शिविरों में ३ लाख २७ हजार लोगों ने पनाह ली हुई है। इतना ही नहीं ५० हजार से ज्यादा जानवरों को भी बचाया गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा सोमवार को दक्षिण कन्नड़ और मैसूर जिले के प्रभावित इलाकों का दौरा करके राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लेंगे। वह अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। सीएम येदियुरप्पा ने रविवार को कहा था कि प्राथमिक आकलन के अनुसार राज्य को बाढ़ से करीब १०,००० करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जिसके बाद उन्होने केन्द्र से तुरंत ३,००० करोड़ रुपये की सहायता राशि की मांग की है। वहीं गृहमंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी उत्तर कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का रविवार और शनिवार को हवाई निरीक्षण किया था।

कर्नाटक में दमकल और आपात सेवाएं, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेना राज्य में बचाव एवं राहत अभियान में जुटी हुई है। इस दौरान भारतीय वायु सेना के चार हेलीकॉप्टरों और नौसेना के एक हेलीकॉप्टर की भी सहायता ली जा रही है।

ट्रैक्टर ट्राली से टकराई बाइक, दो लोगों की मौत, एक गंभीर घायल     |     मुख्यमंत्री चौहान ने दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एन.सी.सी. कैडेट्स को किया सम्मानित     |     नेशनल हाईवे से हिदायत देकर हटवाया अतिक्रमण     |     20 लीटर नाजायज कच्ची शराब व एक चाकू के साथ तीन गिरफ्तार     |     जिले में 25 जनवरी को मनाया जाएगा 13वां ’राष्ट्रीय मतदाता दिवस’-जिलाधिकारी     |     केरल की फुटबाल टीम ने 20 गोल कर बनाया इतिहास, दमन-दीव को हराया     |     श्रावस्ती में महसूस क‍िए गए भूकंप के झटके     |     मुख्यमंत्री चौहान ने निजी वेबसाइट का किया शुभारंभ     |     अडानी समूह मामले में कांग्रेस का कामकाज स्थगित करने का नोटिस        |     37 परिवारों को मकान निर्माण के लिए मिले 44 लाख…. बाढ़ में कट गए थे रामनगरा गांव के 37 परिवारों के घर, 44 लाख कृषकों को 21. 84 करोड़ का अनुदान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088